नाहन 7 फरवरी : उद्योग व संसदीय कार्य मंत्री ठाकुर हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि चांदनी से कठवार सड़क को पक्का करने के लिये 1.60 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है और आगामी गर्मियों के दौरान इस सड़क को पक्का करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों की इस संबंध में लंबे समय की मांग थी और सड़क की हालत काफी खराब रहती है। वह आज सिरमौर जिला के चांदनी व कठवार में जनसमस्याओं का निराकरण करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का समाधान हमारी सरकार की सर्वोपरि प्राथमिकताओं में हैं और कोई भी व्यक्ति अपनी समस्याओं को लेकर निराश नहीं होना चाहिए। उन्होंने क्षेत्र के ग्रामीणों की मांग पर छोटे-छोटे संपर्क मार्गों के लिये दो-दो लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि विकास के लिये स्थानीय लोगों का आपसी सामंजस्य व तालमेल बहुत जरूरी है। कोई एक व्यक्ति भी यदि विकास में अडंगा डाले तो कहीं न कहीं योजना में विलंब हो जाता है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में संपर्क सड़कों के लिये स्थानीय लोगों की सहमति जरूरी है। उन्होंने कहा कि विकास में किसी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए। उनके लिये सभी क्षेत्र व लोग एक समान हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में मुख्यमंत्री व मंत्री अनेक बार शिलाई विधानसभा क्षेत्र में आए लेकिन कभी भी विकास की बात नहीं की और न ही कोई धनराशि क्षेत्र के लिये उपलब्ध करवाई। वे केवल हाटी मुद्दे पर राजनीति करने के लिये आते रहे। उन्होंने कहा कि अब विधानसभा क्षेत्र की सभी सड़कों को सुधारा जाएगा। क्षेत्र के विकास के लिए पर्याप्त धनराशि का बजट में प्रावधान किया गया है।

इसी बीच गुईनल बस्ती के समस्त ग्रामवासी मंत्री से अपनी मांगों को लेकर मिले। उनकी मांगों में शिलोल खड्ड से गुईनल के लिये एक पाईपलाईन विछवाने की मांग की। उन्होंने सिंचाई के लिये इस गांव में एक बड़े टेंक के निर्माण का भी आग्रह किया। मंत्री ने संबंधित विभाग को इस मांग को जल्द पूरा करने के आदेश दिए।
हर्षवर्धन चौहान ने 5 करोड़ की लागत से बनने वाली गिरी से सिंधी बाग हावड़ा पेयजल योजना के निर्माण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने शिल्ली सामुदायिक भवन निर्माण के लिये दो लाख की घोषणा की। उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों से कहा कि क्षेत्र में शिक्षा व स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा करने के लिये यदि गरीब लोगों को आर्थिक सहायता की आवश्यकता हो तो उन्हें नाम भेजे जाए, वह प्रत्येक को 10 हजार की आर्थिक सहायता देंगे।

हर्षवर्धन चौहान ने वरिष्ठ अधिवक्ता व हाटी की लड़ाई लड़ने वाले जीत ठाकुर के निधन पर शोक व्यक्त किया तथा उनके परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने हाटी क्षेत्र के लोगों को जनजातीय दर्जा प्रदान करने के लिये किए गए लंबे संघर्ष और योगदान के लिये जीत ठाकुर को याद किया। ब्लाॅक कांगे्रस कमेटी के अध्यक्ष सीता राम शर्मा ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की 30 सालों की मेहनत के बाद दूरदराज शिलाई क्षेत्र को मंत्री का पद मिला है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास को रफतार मिली है और 100 करोड़ की परियोजनाएं मंत्री ने इस क्षेत्र के विकास को स्वीकृत करवाई हैं। उन्होंने भविष्य में भी लोगों के इसी प्रकार सहयोग की अपील की।
पंचायत समिति शिलाई के सदस्य रमेश नेगी, पूर्व प्रधान शमशेर गुप्ता, भुजौण के प्रधान गुलाब सिंह चैधरी, उप प्रधान कठवार जागीराम के अलावा विभिन्न ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि, कांग्रेस के पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here